Loading...

facebook

LIKE PLEASE

स्टार्टअप इंडिया योजना, गरीब को 10,लाख रूपये से 1,करोड़ तक का लोन दे रही हे

स्टार्ट अप इंडिया योजना, गरीब को  10,लाख रूपये से  1,करोड़  तक का लोन दे रही हे 
स्टार्ट अप इंडिया योजना, गरीब को  10,लाख रूपये से  1,करोड़  तक का लोन दे रही हे prime-minister-insurense-policy.jpg

गवर्मेन्ट ऑफ़ इंडिया द्वारा कई योजनाए चलाई जा चुकी है। लेकिन हाल ही में आई एकऔर योजना जिसका नाम स्टार्ट अप इंडिया योजना हे। इस की शुरुआत 5 अप्रेल 2016 हो गइ थी। इस योजना का उद्देश्य छोटे बढे उधमियों की मदत करना हे। भारत के मिट्टी में छुपे कौशल को निखार के लाने के लिए भारत सरकार ने इस योजना से अनूठी पहल की हे।भारत के युवा पढ़े लिखे हे. और कई तरह का व्यापार से जुड़ा कौशल भी रखते हे। पर उनके पास बेहतरीन बिजनेस शुरू करने की निति हे। लेकिन आर्थिक रूप सेअसहाय होने के कारन  उन्हें अपने उद्देश्य की प्राप्ति नहीं होती देख भारत सरकार ने स्टार्ट अप इंडिया योजना  गठन किया जिस से देश के नौजवान फायदा ले रहे हे। इस योजना का लाभ उन्ही को मिलेगा जो नया व्यापार चालू कर रहे हे। स्टार्ट अप इंडिया योजना मे लोन न्यू प्रोजेक्ट पर ही मिलेगा। यदि आप का व्यापार सालो पुराना हे। तो ये योजना आप के लिए नहीं हे। यह लोने sc st और obc  जाती वालो के लिए हे,यदि आप जनरल केटेगरी के हे तो आप अपनी पत्नि के नाम से भी प्रयास कर सकते हे। इस योजना में बैंक द्वारा जल्दी लोन प्रदान किया जाता हे। और कोई सेक्योरिट्य इस लोन के लिए नहीं रहे गी। मेरा निवेदन हे ये आर्टिकल आपके लिए बड़ा लाभ दायक है कृपया इसे आखिर तक पड़े हमने पुरे .  आप के मन में कई सवाल होंगे। जिसके पुरे जवाब में इस आर्टिकल के माध्यम से देने की पूरी कोशिश  करूंगा। 
आप के मन के सवाल 
कौनसा बिज़नेसidea को फाइनल करे-
किसी भी स्टार्टअप का प्रारम्भ करने से पहले टीम को जरूर परखले और आप के स्टार्टअप में दुसरो के स्टार्टअप से भिन्न्नता क्या क्या यह भी ध्यान रखे कहने का मतलब हे की आप के पास सेवा की सुविधा अधिक होनी चाहिए। अगर किसी और के स्टार्टअप में और आप के स्टार्टअप में कम्पेयर करे तो आप के स्टार्टअप में खास क्या होगा इस की पुस्टि कर ले। सरकार ने आप की योजना को मूल रूप देने के लिए सरकार ने लोन के साथ उचित मार्गदर्शन ,आसान पालिसी के बारे में अवगत कराती हे। और इस स्टार्ट अप इंडिया योजना के तहत सरकार स्किल डेवलपमेन्ट ट्रेनिंग भी दे रही है। इस लिए त्यार हो जाए बेहतर भविष्य को और बेहतर बनाने के लिए। ध्यान राखी ये की आप के पास यूनिक आइडियास होना चाहिये। ताकि सरकार आप की मांग पूरी कर सके।यूनिक आइडिया  होने से सरकार 55 प्रतिशत तक सरकारी मदत मुहैया कराती हे।  
2  स्टार्ट अप इंडिया योजना के लाभ क्या क्या है। 
इस योजना का लाभ उन लोगो के लिए हे जो खुद का व्यापार खड़ा करना चाहते हे। इस योजना में उन्हें आर्थिक मदत और स्टेंटर्ड योजना के साथ टैक्स में भी छूट दी जाती है। स्टेंटर्ड योजना में बैंको की और से महिला उधमीओ को 10,00000 रूपये से लेकर 1,0000000  तक का लोन दे रही हे। कोई अधिकारी द्वारा 3 साल तक निरीक्षण नहीं किया जाएगा। 3 साल तक आप को कैपिटल ग्रीन टैक्स में भी छूट मिलेगी। महिलाओ को मुनाफे में भी छूट मिलेगी। अगर आप का कोई व्यापार हे। और उसे 5 साल के अंदर का ही समय हुआ हे। तो आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हे ,

3  -किस योजना को स्टार्टअप में शामिल नहीं किया जाएगा। 

5 साल से अधिक समयावधि वाली कंपनी को शामिल नहीं किया जाएगा। जिस कंपनी को दो भागो में विभाजित करदिया हो उसे योजना में शामिल नहीं किया जाएगा। पुराने व्यापार को नया करने पर भी योजना में शामिल नहीं किया जाएगा। 
  
4  आप को यह जानना बेहद जरुरी है :-

आप को बतादे सरकार की इस स्टार्टअप योजना का उद्देश्य क्या हे।यह जानना आपके लिए बेहद जरुरी हे। वरना आपकी फाइल रिजेक्ट हो सकती है ;- यदि आप किराने  की दूकान या कपड़े की दूकान या अन्य सामान्य व्यापार की योजना बना रहे हे तो आप गलत योजना बना रहे.सरकार इस योजना का लाभ उन्ही को देगी जिनके पास कोई नया और युनिक डेवलोपमेन्ट प्लान हे। जिस से समय काम और लाभ ज्यादा हो। आप का कॉन्सेप्ट एक दम हैट के होना चाहिए। इस योजना से सरकार नए भारत का निर्माण करना चाहती हे।इस योजना को रिकॉगनाइज मिनिस्ट्री रियल ऑफ़ बोर्ड के द्वारा किया रहा है।  इस योजना में लगभग 1800 फॉर्म जामा हुए हे.जिनमे से 500 ही मान्य हुए। मिनिस्ट्री रियल ऑफ़ बोर्ड द्वारा 1300 फोरम अमान्य किये गाये।  

उम्मीद करता हूँ की आप को मेरा लेख समझ में आया होगा अन्य सहायता के लिए निचे कमैंट्स बॉक्स में कमैंट्स करे। और इस पोस्ट को शेयर कर जरुरत मंद तक पहुचाये 

Share:

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Popular Posts