Loading...

facebook

LIKE PLEASE

|गोबर धन योजना महत्वपूर्ण और मुख्य विशेषताएं हिंदी |

✔गोबर धन योजना  दुःसाध्य ,और मुख्य विशेषताएं ✔हिंदी 
✔गोबर धन योजना महत्वपूर्ण और मुख्य विशेषताएं ✔हिंदी
भारत में ओपन शौच फ्री करने के लिए केंद्र की सरकार ने गरीब किसानों के लिए नई गोबर धन योजना की शुरुआत की है जिसके चलते  मवेशियों को गोबर के नीति और Reuse करने में सहायता मिलेगी और इस शैली से राष्ट्र को  “ओपन शौच फ्री” रखने की मंशा पूरा होगा। इस योजना में किसान इस कचरे को खेत में खाद और खादउत्पादकउर्वरक के रूप में पुनः उपयोग कर सकते हैं। केंद्रीय बजट 2018-19  में इस कृषि केंद्रित योजना से ग्रामीणों के जीवन में उच्च स्तर पर सुधार होगा।खेतो की उर्वरक और फलप्रद मिट्टी से फसल अधिक और पुष्टिकारक उपज से गरीब किसानो को इस योजना से अधिक लाभ[ दस्तूरी, ] होगा। 
जो गोबर धन योजना हे उस का मतलब जैविक जैव-एग्रो संसाधन धन है। यह योजना पुरे भारत में मवेशियों के गोबर के प्रबंधन पर सर्वाधिक ध्यान केंद्रित कर रही हे। और इस योजना  से  जैव ईंधन / बायो-CNG के रूप में इस्तेमाल में । उसी प्रकार से, यह योजना केंद्रीय सरकार का एक और कदम है केंद्र सरकार ने इस पहल  से “2022 तक किसानों की आय चार गुनी होगी”संसद भवन में केंद्रीय बजट राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना 2018-19 मे  शुरू की है।इस वर्ष में केंद्रीय सरकार ने अल्पतम मात्रा को 1.5प्रतिशत तक 
संवृद्धि

 की घोषणा कि हे।

विशेषताएं;-गोबर धन योजना 

गोबर धन योजना की महत्वपूर्ण और
विशिष्ट गुण
 निचे दिए हैं: –
“स्वच्छ भारत मिशन” को सफल बनाये रखने के लिए योगदान करेगी और भारत को ODF बनाने में मदद करेगी।

केन्द्रीय सरकार इस योजना पुन: उपयोग में लाने के लिए प्रेरित "जैविक बायो-एग्रो रिसोर्सेज धन" (गोबर धन) योजना शुरू की  है।

 इस वर्ष में केंद्रीय सरकार ने अल्पतम मात्रा को 1. 5 गुना तक बढ़ाने की घोषणा कि हे।

4  गोबर धन योजना गांव में रहने वाले लोगों के  जीवनकाल में आर्थिक सुधार करेगी। और जीवन स्तर साफ़ स्वस्थ और हस्तपुस्ट रहेगा। 

5  गाय के गोबर से खाद, 
रासायनिक खाद
उर्वरक, जैव-गैस और जैव ईंधन के रूप में निर्मित कर उपयोग कर सकते हैं।
6 भारत में केन्द्रीय सरकार ने लगभग 115 जिलों का चुनाव किया  है जहां सरकार अधिक से अधिक सामाजिक सेवाओं में निवेश करेगी और उनको रोल मॉडल का रूप देगी ।  
7  central government ने, इन सामाजिक ढांचे , में  स्वास्थ्य और शिक्षा, पोषण, ग्रामीण विद्युतीकरण और पेयजल शामिल किया है । गोबर धन योजना गांवों को शहरी सुविधाएं प्रदान करेगी। 

Share:

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Popular Posts