मुख्यमंत्री राजश्री योजना
|मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लाभ |HINDI ME 2018


मुख्यमंत्री राजश्री योजना के माध्यम से आप को बता दे की राजस्थान की राज्यसरकार ने कन्याशिक्षा को प्रोत्साहित अग्रसित करने और कन्या  भ्रूणहत्या पर रोक करने के लिए ‘मुख्यमंत्री जी ने राजश्री योजना’ नाम की एक नई का योजना शुभारम्भ कर दिया  है। यह योजना कन्या के कल्याण के लिए सफलता के साथ शुरू की गई है। यह योजना राजस्थान की गठन मुख्यमंत्री श्री वसुंधराराजे द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस KE मोके पर 8 मार्च 2016 के विशेष मुख्यमंत्री राजश्री योजनाघोषित की गई और स्थापित कर देश की गरिब कन्या को शिक्षा दी  गई। 
मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लाभ 


पहला लाभ-एक नवजात लड़की के जन्म पर गर्भवती मां को 2,500 रुपये मेडिकल सेंटर द्वारादिया जायेगा। लड़की के 1 वर्ष पूरा होने के बाद, सरकार मां को 2500 रुपये की दूसरी किस्त चेक द्वारा तथा सभी टीकाकरण प्रदान करती है।लड़की के विद्यालय में पहली कक्षा में प्रवेश के समय लड़की को 4000देती है। यह रूपये राज्य सरकार वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान करती है।और अध्यन  5000  प्रदान करती है.कक्षा 11 वीं में पढ़ने वाली लड़कियों को 6000 और कक्षा 12 वीं  पढ़ने वाली लड़कियों को 11000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है।सरकार 25000 रुपये की वित्तीय सहायता कक्षा 12 वीं में पास होने पर प्रदान करती है।
पात्रता मापदंड
1 जून 2016  जन्मी लड़कियां इस योजना के लिए पात्र और लड़की का जन्म राजस्थान राज्य में होना चाहिए।
आवेदकों को लाभ सरकारी अस्पतालों के माध्यम से जुड़ने से होगा।


मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लाभ लेने के लिए आप राजस्थान में जिला और तहसील के अधिकारी से मिले और संपर्क साधना होगा। वे  आप की सही सहायता भी करेंगे। 

आवेदक जिला कलेक्टर कार्यालय,जिला परिषद, ग्राम पंचायत,स्वास्थ्य अधिकारी या शिक्षा अधिकारी से संपर्क करनाचाहिए।